Home / इंटरनेशनल / पाक का बालाकोट ऐसे बना आतंक का गढ़!

पाक का बालाकोट ऐसे बना आतंक का गढ़!

जिस बालाकोट में पाकिस्तान आतंक की फैक्ट्री चला रहा था वो करीब 14 साल पहले भूकंप में तबाह हो चुका था. तब इस शहर को पटरी पर लाने में सऊदी ने भी मदद की थी. बाद में इस खूबसूरत शहर को जैश-ए-मोहम्मद ने आतंक की नर्सरी बनाकर छोड़ दिया. बताया गया है कि आतंकियों की शरणस्थली होने की वजह से यह अमेरिका के निशाने पर भी रहता है. फिलहाल, भारतीय वायुसेना ने बालाकोट के आतंकी स्कूल में ट्रेनिंग ले रहे आतंकियों को मिराज की मदद से बम गिराकर मार गिराया है.

वायुसेना ने पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंपों के साथ-साथ बालाकोट में भी हमला किया. बालाकोट, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में स्थित है. इस बेहद खूबसूरत इलाके में आतंक की फैक्ट्री चलती है. वहां भी जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने तबाह किए गए हैं. जानकारों का कहना है कि बालाकोट काफी समय से आतंकी और जिहादी गतिविधियों का केंद्र रहा है. बंटवारे के बाद ही जिया उल हक के जमाने में यह आतंकी गतिविधियों का केंद्र बन गया था.

बालाकोट खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के मनशेरा जिले में है. यह इस्लामाबाद से करीब डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. जानकार बताते हैं कि यह सिंधु घाटी सभ्यता के चार प्राचीन शहरों में से एक है. यहां हिंदको और गुज्जरी बोली जाती है. बताया जाता है कि कुनहर नदी के तट पर स्थित इस शहर में कई आतंकी कैंप हैं. बालाकोट जैश-ए-मोहम्मद के सबसे पुराने ठिकानों में से एक है. इस इलाके में टीन का एक छप्पर, एक छोटी सी मस्जिद और मिट्टी के कुछ घर बने हुए हैं. यहां आतंक की नर्सरी थी. जहां आतंकियों को तैयार कर उन्हें कश्मीर के लिए भेज दिया जाता है.

भारतीय वायुसेना के हमले में आतंकवादी, ट्रेनर्स, टॉप कमांडर और जिहादी मारे गए हैं. इस अभियान में मारे गए आतंकियों में जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर का बहनोई युसूफ अजहर भी बताया गया है. विदेश सचिव विजय गोखले ने यह जानकारी एक मीडिया ब्रीफिंग में दी. गोखले ने कहा कि ‘विश्वसनीय खुफिया जानकारी मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद भारत में और आत्मघाती आतंकी हमले की साजिश रच रहा था. फिदायीन जिहादियों को इस काम के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा था. ऐसे में हमने यह कार्रवाई की.’

About sub admin

Check Also

अजीत डोभाल ने की अमेरिकी विदेश मंत्री से बात, कहा हम भारत के साथ

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने बुधवार देर रात अमेरिका के विदेश मंत्री ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares