Home / delhi / घाटी में जल्द हो सकती है कश्मीरी पंडितों की वापसी : अमित शाह

घाटी में जल्द हो सकती है कश्मीरी पंडितों की वापसी : अमित शाह

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की उनकी टीम द्वारा घाटी में कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए प्रभावकारी नीति बनाई जा रही है. गृह मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि अमित शाह ने इस संबंध में पिछले एक महीने के दौरान गृह मंत्रालय के कश्मीरी डिवीजन के प्रमुख अधिकारियों के साथ कई बैठकें की हैं. जम्मू-कश्मीर में सक्रिय रणनीति के साथ बाहरी व आंतरिक आतंकवाद से निपटते हुए शाह कश्मीरी पंडितों का पुनर्वास करवाना चाहते हैं. कश्मीर में 1989 के बाद शुरू हुए उग्रवादी गुटों के पूर्व नियोजित हिंसक हमलों के बाद घाटी से पलायन कर चुके कश्मीरी पंडितों की तादाद तकरीबन तीन लाख हैं।

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने शुक्रवार को कहा कि विस्थापित कश्मीरी पंडितों की सम्मानजनक कश्मीर वापसी और पुनर्वास को सुनिश्चित बनाने के लिए एक समग्र और समावेशी नीति तैयार की जा रही है। उचित समय पर इस नीति का एलान किया जाएगा। राज्यपाल शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में आयोजित एक समारोह में भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्री अरविंद गणपत सांवत के साथ पशुधन पर एक काफी टेबल बुक और उसके बाद श्रीनगर में इलेक्टि्रक बसों को हरी झंडे दिखाने के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि यहां बहुत से होटल और हाउसबोट मालिक अपना सीवरेज झील में डाल रहे हैं। हमने इन्हें कई बार चेताया है। अगर इन लोगों ने अब सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट नहीं लगाए तो हम इनके लाइसेंस रद कर देंगे।
राज्यपाल इस बात से आशान्वित थे कि अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो नीति की घोषणा जल्द ही की जाएगी. सूत्रों ने बताया कि अगले महीने अमरनाथ यात्रा के समापन के बाद सरकार अपनी नीति की घोषणा कर सकती है जोकि कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास की योजना में बदलाव की एक मिसाल होगी. कश्मीरी पंडित पिछले तीन दशक से अपने पुनर्वास के लिए ठोस नीति के इंतजार में हैं. इससे पहले, लोकसभा में 16 जुलाई को एक सवाल के जवाब में गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने घाटी में 920 करोड़ रुपये की लागत से 6,000 ट्रांजिट आवास के निर्माण को मंजूरी प्रदान की है.

About sub admin

Check Also

उत्तराखंड के सीएम ने किया आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

Share on FacebookShare on Twitter उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को उत्तरकाशी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares