Breaking News
Home / jharkhand / लोकसभा चुनाव 2019: आखिरी चरण में पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा पर

लोकसभा चुनाव 2019: आखिरी चरण में पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा पर

लोकसभा चुनाव अपने अंतिम चरण में 59 सीटों पर मतदान के साथ संपन्न हो जाएगा। वाराणसी सीट पर भी आज ही मतदान होगा, जहां से खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उम्मीदवार हैं। सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में 9, बिहार और मध्य प्रदेश में 8-8, हिमाचल प्रदेश में 4, झारखंड में 3 और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान होगा। इस चरण में 10.01 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। निर्वाचन आयोग ने मतदान सुगम तरीके से संपन्न कराने के लिए 1.12 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं।

तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों-सुलूर, अरवाकुरुचि, ओत्तापिदरम और तिरुपरंकुंद्रम पर भी रविवार को उपचुनाव होगा। लोकसभा चुनाव के पिछले छह चरणों में औसतन 66.88 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उत्तर प्रदेश में सभी की निगाहें वाराणसी सीट पर हैं, जहां मोदी के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में कांग्रेस के अजय राय, सपा-बसपा महागठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव शामिल हैं। इस सीट पर कुल 25 उम्मीदवार मैदान में हैं।

केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और उत्तर प्रदेश बीजेपी के मुखिया महेंद्र नाथ पांडेय क्रमश: गाजीपुर और चंदौली से फिर से जीत की उम्मीद कर रहे हैं। इस चरण में भाजपा उत्तर प्रदेश में 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं, इसका सहयोगी दल अपना दल दो सीटों-मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज से चुनाव लड़ रहा है। पंजाब में शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी समेत 278 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला भी रविवार को होगा।

 

About sub admin

Check Also

सीएम रावत की उम्मीदों पर SIDCUL फेर रहा पानी

Share on FacebookShare on Twitter भारत के प्रधानमंत्री मोदी औऱ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares