Home / इंटरनेशनल / पीएम मोदी ने लाल किले में नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने लाल किले में नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन किया

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 122वीं जयंती पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के लाल किले में बने सुभाष चंद्र बोस म्यूजियम का उद्घाटन कर इसे राष्ट्र को समर्पित किया। इस म्यूजियम में सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिंद फौज से जुड़ी चीजों को प्रदर्शित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सुभाष चंद्र बोस के पोते चंद्र बोस भी मौजूद इस मौके पर लाल किला में मौजूद हैं।

इसके साथ ही आज प्रधानमंत्री याद-ए-जलियां संग्रहालय जलियांवाला बाग और प्रथम विश्वयुद्ध पर संग्रहालय और 1857  प्रथम स्वतंत्रता संग्राम पर बने संग्रहालय और भारतीय कला पर दृश्यकला संग्रहालय भी देखने गए।

इस म्यूजियम में नेताजी द्वारा इस्तेमाल की गई तलवार, कुर्सी के साथ ही आईएनए से जुड़े पदक, वर्दी, बैज और अन्य चीजें भी देखी जा सकती हैं। बता दें कि आईएनए के खिलाफ जो मुकदमा दायर किया गया था उसकी सुनवाई लाल किले के परिसर में ही की गई थी, यही वजह है यहां संग्रहालय बनने का।

म्यूजियम देखने आने वालों को बेहतरीन अनुभव प्राप्त हो इसके लिए इसे खास तौर से डिजाइन किया गया है। बताया जा रहा है कि यहां पेंटिंग, फोटो, पुराने रिकॉर्ड, अखबार की कटिंग, ऑडियो-विडियो क्लिप, मल्टीमीडिया और एनिमेशन की भी सुविधा है।

गौरतलब है कि आजाद हिंद फौज ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 75 साल पहले तिरंगा फहराया था। इसी की 75वीं वर्षगांठ होने के मौके पर कुछ समय पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी अंडमान के दौरे पर गए थे। तब उन्होंने तीन द्वीपों का नाम सुभाष चंद्र बोस के नाम पर रखने का ऐलान किया था। अंडमान के हैवलॉक द्वीप का नाम स्वराज द्वीप, नील द्वीप का नाम शहीद द्वीप और रॉस द्वीप को नेताजी सुभाष चंद्र द्वीप के नाम से जाना जाएगा।

About sub admin

Check Also

ISRO का दूसरा मून मिशन Chandrayaan-2 लान्च का काउंटडाउन हुआ शुरू

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का दूसरा मून मिशन Chandrayaan-2 आज यानी 22 जुलाई की ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *