Breaking News
Home / नेशनल / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ का शुभांरभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ का शुभांरभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ के शुभांरभ के अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए खेल दिवस की शुभकामनाएं दीं औऱ मेजर ध्यानचंद का जिक्र करते हुए कहा कि मेजर ध्यानचंद कि स्टिक ने दुनिया को मंत्र मुग्ध कर दिया था । आज उनका जन्मदिन है और हमे फिट इंडिया मूवमेंट को जन आंदेलन बनाना है।
लोगों को संबोधित करते हुए आगे उन्होंने कहा कि-
जब हम फिटनेस की यात्रा पर निकलते हैं तो अपनी शरीर को ओर बेहतर ढंग से जानते हैं। मैंने ऐसे कई लोगों को देखा है जिन्होंने ऐसे ही अपनी शारीरिक सम्ता को पहचाना है। इससे उनके आत्मविश्वास को भी बढ़वा मिला है, जिससे एक बेहतर व्यक्तित्व का निर्माण करने मे उन्हें मदद मिली है।
ये हैरानी की बात है, कि हम अपने शरीर कि ताकत औऱ कमजोरियों के बारे में बहुत कम जानते हैं।
किसी भी प्रोफेशन में एफिशिएंसी लाने के लिए आपको मेंटल और फिजिकल फिट होना जरूरी है। चाहे बोर्डरुम हो या बॉलीवुड, जो फिट है वो आसमान छूता है। बॉडी फिट है तो माइंड हिट है।
फिट इंडिया में जीरो प्रतिशत निवेश है लेकिन इसके रिटर्न असीमित हैं। हमारे अंदर जुनून और इच्छाशक्ति का होना बहुत जरूरी है। सफलता और फिटनेस का रिश्ता एक दूसरे के ही पहलु है।
जीवन का लक्ष्य तय करना जरूरी है, लक्ष्य तय करने से लाइफस्टाइल मे बदलाव आता है। फिटनेस का बाय प्रोडक्ट सुख और समृद्धि है । फिटनेस के प्रति जागरुकता से दिनचर्या बदलता है।
आज बच्चों को भी डायबिटिज हो रहा है। बदलती जीवनशैली के कारण बीमारियां बढ़ रही हैं। हम अपनी जीवनशैली में बदलाव करके बीमारियों से बच सकते हैं।
टेक्नोलॉजी ने हमारी ये हालत कर दी है कि टेक्नोलॉजी हमें बताती है कि आज आप इतने स्टेप्स चले, अभी 5 हजार स्टेप्स नहीं हुए, 2 हजार स्टेप्स नहीं हुए, अभी और चलना है। समय कैसे बदला रहा है इसका उदाहरण मैं आपको देता हूं- कुछ दशक पहले तक एक सामान्य व्यक्ति एक दिन में 8-10 किलोमीटर पैदल चल ही लेता था। फिर धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी बदली, आधुनिक साधन आए और व्यक्ति का पैदल चलना कम हो गया।
पहले स्वास्थ्य से काम सिद्ध होते थे और अब स्वार्थ से हो रहे हैं। फिटनेस की बात करना फैशन स्टेटमेंट बन गया है। हम खाना खाकर डाइटिंग की चर्चा करते हैं। मोबाइल ऐप डाउनलोड करके उसे कभी देखते तक नहीं हैं।
फिटनेस हमारे जीवन का सहज हिस्सा है। फिटनेस एक शब्द नहीं है बल्कि स्वस्थ और समृद्ध जीवन का एक महत्तवपूर्ण अंग है। खेल का सीधा नाता फिटनेस से है आज फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत हुई है, इसका विस्तार खेल से भी बढ़कर है।
आज का ये दिन हमारे उन युवा खिलाड़ियों को बधाई देने का भी है जो निरंतर दुनिया के मंच पर तिरंगे को नई बुलंद कर रहे हैं। आज के दिन फिट इंडिया जैसे इनिशिएटिव को लॉन्च करने के लिए और हेल्दी इंडिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए मैं खेल मंत्रालय और युवा विभाग को बहुत-बहुत बधाई और आप सभी को नेशनल स्पोर्ट्स डे की अनेक-अनेक शुभकामनाएं ।
आज के ही दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में एक महान स्पोर्ट्स पर्सन मिले थे। जिन्होंने अपनी फिटनेस, स्टेमिना और हॉकी से दुनिया को मंत्र मुग्ध कर दिया था। मेरी ओर से उन्हें नमन ।

About sub admin

Check Also

हिना खान बिग-बॉस13 में आएगी नजर

Share on FacebookShare on Twitter बिग-बॉस13 में हर दिन एक नया ट्विस्ट देखने को मिल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares