Breaking News
Home / इंटरनेशनल / भारतीय रुपये के सामने आधी हुई पाकिस्तानी रुपये की कीमत

भारतीय रुपये के सामने आधी हुई पाकिस्तानी रुपये की कीमत

भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 70 पर जबकि पाकिस्तानी रुपया 150 के पार चला गया। पाकिस्तानी रुपया पिछले कुछ महीनों से लगातार दबाव में है, लेकिन इस वर्ष मार्च तक भारतीय रुपये के मुकाबले उसकी कीमत आधी नहीं हुई थी।  कुछ दिनों पहले ही अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक कोष (IMF) ने पाकिस्तान को 6 अरब डॉलर का बेल आउट पैकेज देने पर सहमत हुआ था। आईएमएफ 1980 से अब तक पाकिस्तान को 12 बार राहत पैकेज दे चुका है और इस बार के वित्तीय संकट से उबारने के लिए उसे 13वां पैकेज देने का फैसला किया गया है।

 

पाकिस्तानी रुपये का भाव पिछले एक साल में 20% से ज्यादा घट चुका है और यह डॉलर के मुकाबले एशिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गई है। पाकिस्तान 8% की महंगाई दर का सामना कर रहा है। वहां बिजली के साथ-साथ पेट्रोल-डीजल, गैस जैसे ईंधन के दाम आसमान छू रहे हैं।  सरकार शायद पर्यटन के लिए विदेश जा रहे पाकिस्तानियों को सीमित मात्रा में डॉलर देने का फैसला ले सकती है। यह रकम 10,000 डॉलर से घटाकर 3,000 डॉलर की जा सकती है। इस फैसले से पाकिस्तान के खजाने में एक साल में 2 अरब डॉलर ज्यादा बच पाएंगे।

पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक नई नीतिगत दरों का ऐलान करने वाली है। उसने बताया कि 10 मई को समाप्त हुए सप्ताह में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 13.80 अरब करोड़ डॉलर घटकर 8.846 अरब डॉलर बचा है। इस रकम से पाकिस्तान तीन महीने से भी कम की जरूरी सामग्री आयात कर सकता है।

 

About sub admin

Check Also

साइबर सैल की टीम ने सीएम अरविंद केजरीवाल को धमकी देने वाले आरेपी को किया गिरफ्तार

Share on FacebookShare on Twitter दिल्ली पुलिस के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है। पुलिस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares