Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / पीएम आवास योजना के नाम पर ठगे जा रहे हैं ग्रामीण

पीएम आवास योजना के नाम पर ठगे जा रहे हैं ग्रामीण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों को पक्का आवास दिलाने को लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना की पहल की थी। इसके तहत गरीबों को पक्का मकान बनाने के लिए किश्तों में 2.50 लाख रूपये दिए जाते हैं। लेकिन समय के साथ इस योजना के नाम पर झांसा देकर गरीबों को पक्का मकान दिलाने ने नाम पर उनसे पैसे ऐंठे जा रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि सीएम सिटी गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों को ठगा जा रहा है। दरअसल पीड़ित ग्रामीणों ने ब्लाक प्रमुख रामा ऊर्फ रामाकांत पर 10-10 हजार रूपये लेकर पक्का मकान दिलाने का झांसा दिया था। लेकिन आज तक उसे पक्का मकान के निर्माण को लेकर सरकार की योजना का लाभ नहीं मिल पाया।

 

मामला गुलरिहा थाना के भटहट ब्लाक के जैनपुर गांव का है। जहां राममिलन निषाद जोकि पेशे से मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करता है। पिछले ढेड़ साल से प्रधानमंत्री आवास योजना की बांट जोह रहा। वहीं ब्लाक प्रमुख रामा ने पक्का मकान दिलाने की एवज में 10 हजार रूपये भी लिये थे। राममिलन की माने तो ब्लाक प्रमुख ने गांव के दर्जनों लोगों से सरकारी योजना का लाभ दिलाने के नाम दस-दस हजार रूपेय वसूले हैं। लेकिन बावजूद इसके आज तक उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया। ऐसे में टीननुमा कच्चा मकान के नीचे अपना गुजरा कर रहा राममिलन  अपनी बेटी की शादी को लेकर पड़ोसी की मदद ली है। जहां वह अपनी बेटी की शादी की रस्म निभा रहा है। गौरतलब है कि राममिलन की बेटी की आज बारात आनी हैा ऐसे में बरसात के मौसम को देखते हुये राममिलन को डर है कि खुद के टीननुमा कच्चे मकान से शादी किये जाने पर मौसम खलल डाल सकता है। जिसकी वजह से मौसम के मिजाज को देखते हुये वह पड़ोसी के घर से अपनी बेटी की शादी करने को मजबूर है।

दरअसल समाज में इस तरह की घटना सरकारी योजना की पोल खोलने के लिए काफी है। आप अंदाज लगा सकते हैं कि किस तरह सरकारी योजना के नाम पर भोले-भाले ग्रामीणों से पैसों की ठगी की जा रही है। हैरानी की बात यह है कि सरकारी नौकरशाह जिनकी यह जिम्मेदारी बनती है कि वह पात्र व्यक्ति का चयन करने के बाद उसे सरकार की योजना का लाभ दिलाया जाना चाहिए. लेकिन तपती गर्मी में बंद एसी के दफ्तर में बैठे इन हुक्मरानों को इतना फुर्सत कहां की वह गरीबों की सुध ले सकें।

 

About sub admin

Check Also

शीला दीक्षित के निधन पर सितारों ने जताया शोक

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का शनिवार को 81 वर्ष की उम्र में निधन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *