Breaking News
Home / गैजेट्स / क्यों दिखते हैं FB पर विज्ञापन? अब आप कर सकते हैं कंट्रोल

क्यों दिखते हैं FB पर विज्ञापन? अब आप कर सकते हैं कंट्रोल

Cambridge Analytica-Facebook डेटा स्कैंडल के बाद से फेसबुक विज्ञापन और यूजर प्राइवेसी को लेकर थोड़ा सतर्क हुआ है। इसके बाद से कंपनी ने फेसबुक इंटरफेस से लेकर डेटा और यूजर पॉलिसी में कई छोटे बड़े बदलाव किए हैं। अब आप अपने डेटा की जानकारी आसानी से पा सकते हैं। इसी क्रम में अब फेसबुक अब आपको दिखाए जाने वाले विज्ञापन के बारे में ज्यादा जानकारी देगा।

फेसबुक ने कुछ नए अपडेट्स का ऐलान किया है। ये अपडेट Why am I seeing this ad सेक्शन में दिखेंगे। इसका मकसद यूजर्स को ज्यादा ट्रांसपेरेंसी और कंट्रोल देना है। ये ऑप्शन पहले भी था, लेकिन इसमें कुछ नए फीचर्स ऐड किए जा रहे हैं। इसे क्लिक करके आप ये जान सकते हैं कि यह विज्ञापन आपको किस आधार पर दिखाया जा रहा है, इतना ही नहीं यहां आप ये भी देख पाएंगे कि ये जानकारी कहां से आई है और डेटा ब्रोकर्स कौन हैं।

फेसबुक के इस फीचर के तहत अगर आप चाहें तो उस खास ऐडवर्टाइजर का विज्ञापन ब्लॉक भी कर सकते हैं।  लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आप किसी खास थर्ड पार्टी डेटा ब्रोकर की तरफ से विज्ञापन को ब्लॉक कर सकते हैं, लेकिन विज्ञापन पूरी तरह से ब्लॉक करने का कोई ऑप्शन नहीं है और न ही भविष्य में हो सकता है। फेसबुक लगभग पूरी तरह से विज्ञापन आधारित है और आपको फ्री सर्विस इसलिए ही दी जाती है ताकि कंपनी विज्ञापन से पैसे कमा सके। ये सबकुछ फेसबुक आपकी सहमति के साथ करता है जो आप फेसबुक अकाउंट बनाते वक्त देते हैं।

About sub admin

Check Also

Realme करेगा 64MP कैमरे के साथ X2 Pro लॉच

Share on FacebookShare on Twitter Realme अपने स्मार्टफोन X2 Pro को नए और बेस्ट फीचर्स ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares