Breaking News
Home / उत्तराखंड / गढ़वाल विवि के छात्रों ने बनाई कमरा ढूंढ़ने को वेबसाइट

गढ़वाल विवि के छात्रों ने बनाई कमरा ढूंढ़ने को वेबसाइट

घर से दूर जाकर पढाई करने का सपना तो हम देख लेते हैं लेकिन वहाँ आकर सबसे पहली समस्या होती है रहने के लिए ठिकाना ढूंढना । श्रीनगर गढ़वाल स्थित हेमवती नन्दन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक कारनामा कर दिखाया है। विवि में कंप्यूटर साइंस से बी0एस0सी0 कर रहे चार छात्रों ने एक वेबसाइट तैयार की है। इस वेबसाइट के जरिये शहर के मकानमालिक अपने कमरों के विज्ञापन, साइट में अपलोड कर सकते हैं, जिससे कि छात्रों को रहने के लिए घर ढूंढने हेतु दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा । वेबसाइट में वे अपने कमरों से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी दे पाएंगे । आपको बता दें कि गढ़वाल विवि में हर वर्ष हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं एडमिशन लेते हैं। स्थानीय छात्रों के अलावा पौड़ी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली समेत लगभग सभी जिलों के छात्र यहां पढ़ने को आते हैं । इसके साथ-साथ एक केंद्रीय विश्वविद्यालय होने के कारण देश के अन्य राज्यों से भी छात्र-छात्राऐं यहां एडमिशन लेते हैं । ऐसे में नगर क्षेत्र में प्लॉटिंग, प्रोपर्टी डीलिंग का कार्य भी खूब चल रहा है । एक केंद्रीय विवि होने के साथ-साथ श्रीनगर में मेडिकल कॉलेज, एनआईटी, पॉलिटेक्निक, आईटीआई जैसे संस्थानों के होने के कारण इस शहर को एजुकेशन सिटी भी कहा जाता है । इस वेबसाइट के बनने से छात्र-छात्राओं के साथ साथ मकानमालिकों की किरायेदार ढूंढने की मुश्किलें भी खत्म हो जाएंगी ।

ये है वेबसाइट:- www.Ghraham.com

कौन हैं ये होनहार छात्र:-  तुषार नेगी, समरवीर रावत, प्रीति बलोधी, वीरेंद्र वर्मा

वेबसाइट बनाने वाले छात्रों का कहना है कि मकानमालिकों को अपने कमरों का विज्ञापन अपलोड करने के लिए सबसे पहले लॉग इन आईडी से रजिस्टर करना पड़ेगा, साथ ही किराये हेतु कमरा ढूंढ रहे छात्र-छात्राओं को भी पहले साइट में लॉग इन करना पड़ेगा इसके बाद वे अपनी सुविधानुसार मनपसन्द के कमरे ढूंढ सकते हैं । विवि के छात्रों के इस कारनामे पर आइसा छात्र संगठन, आर्यन संगठन, अभाविप और जय हो संगठन ने खुशी व्यक्त की है और बधाई दी है । विवि के विश्वविद्यालय प्रतिनिधि अंकित उछोली ने कहा कि छात्रों की इस पहल पर उनका भरपूर सहयोग किया जायेगा, साथ ही जरूरत पड़ने पर नगर पालिका का भी सहयोग लिया जायेगा । विवि में पढ़ रहे ऐसे होनहार छात्र कहीं ना कहीं अपनी रचनात्मकता एवं अपनी इनोवेशन के जरिये विवि का नाम रोशन कर रहे हैं ।

फिल्टर ऑप्शन भी है साइट में शामिल:- वेबसाइट में फिल्टर ऑप्शन को भी शामिल किया गया है, जिसमें छात्र अपनी गुंजाइश के हिसाब से और जिस जगह भी कमरा चाहिए वहां का फिल्टर सेट करके कमरा ढूंढ सकते हैं ।साथ ही वेबसाइट में मकानमालिकों के लिए एवैलेबल और नॉट एवैलेबल का ऑप्शन भी रखा गया है, इसमें कमरा भर जाने के बाद मकानमालिक, नॉट एवैलेबल ऑप्शन को सेट कर देंगे जिससे कि कमरे का विज्ञापन दिखना बन्द हो जायेगा और फिर जब कमरा खाली हो जायेगा तो एवैलेबल का ऑप्शन सेट करके उनके कमरे का विज्ञापन दिखना पुन: शुरू हो जाएगा ।

About sub admin

Check Also

Realme करेगा 64MP कैमरे के साथ X2 Pro लॉच

Share on FacebookShare on Twitter Realme अपने स्मार्टफोन X2 Pro को नए और बेस्ट फीचर्स ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares